देहरादून या दून वैली (Doon Valley, Dehradoon), हिमालय की पहाड़ियों में पनाह लिए एक सुंदर और आकर्षक हिल स्टेशन है। द्रोणाचार्य के वासस्थल के रूप में प्रसिद्ध यह शहर उत्तराखंड राज्य की राजधानी है। देहरादून दो शब्दों से मिलकर बना है "देहरा" (Dehra) जिसका अर्थ शिविर (Camp) से है और "दून" (Doon) जिसका मतलब होता है घाटी (Valley)।

यहाँ प्राकृतिक सुंदरता और दिलकश वादियों में खोने का मौका शायद ही कोई पर्यटक गंवाना चाहे, इसलिए ये स्थल मसूरी और ऋषिकेश आये पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर ही लेता है जहाँ से इसकी दूरी केवल क्रमशः 33 और 45 किलोमीटर है।

मनोरम दृश्यों के अलावा देहरादून, ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा बनाई गई कई ऐतिहासिक इमारतों जैसे दून स्कूल, वेल्हम स्कूल, वन अनुसंधान संस्थान संग्रहालय, भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय वन्यजीव संस्थान और भारतीय सर्वेक्षण आदि संस्थानों के लिए भी देशभर में प्रसिद्ध है


देहरादून कैसे पहुंचेंHow to Reach Dehradun


हवाई मार्ग (By Flight)- देहरादून का नजदीकी हवाई अड्डा लगभग 25 किलोमीटर दूर जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है जहाँ से पर्यटक टैक्सी द्वारा करीब 1 घंटे में शहर पहुँच सकते हैं।
रेल मार्ग (By Train)- देहरादून रेलवे स्टेशन से भी पर्यटक शहर पहुँच सकते हैं। दिल्ली, उज्जैन, वाराणसी, कोलकाता आदि शहरों से यहाँ के लिए नियमित रेलगाड़ियाँ चलती हैं।
सड़क मार्ग (By Road)- पर्यटक सड़कमार्ग द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 72 से भी देहरादून पहुँच सकते हैं।

देहरादून घूमने का समयBest time to visit Dehradun

हर मौसम में ये शहर अपने अलग रूप-रंग में नज़र आता है। जहाँ गर्मियों के महीनों (मार्च से जून) में देश के अन्य हिस्सों में गर्मी से परेशान पर्यटक राहत के पल गुजारने के इरादे से यहाँ आते हैं, वहीँ बरसात (जुलाई से सितम्बर) के बाद यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता एक नया तरोताजा रूप लिए पर्यटकों का स्वागत करती है। सर्दियों (अक्टूबर से फ़रवरी) में बर्फ की सफ़ेद चादर ओढ़े यह शहर आपकी यात्रा को यादगार बनाने का वादा करता प्रतीत होता है।

Advertisement

 
Top