हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से कुछ ही दूरी पर स्थित कुफरी एक छोटा सा और बेहद प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह शिमला से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कुफरी को हिमाचल प्रदेश के राज्य पक्षी 'मोनाल' का घर भी कहा जाता है। कुफरी हिल स्टेशन का नाम शब्द 'कुफ्र' से बना है जिसका अर्थ 'झील' होता है। यहां हर प्रकार के स्नो स्पोर्ट्स का केन्द्र भी बना हुआ है। कुफरी की ऊंची चोटियों तक पहुँचाना थोड़ा मुश्किल होता है, इसके लिए पर्यटक पोनी या टट्टू की सवारी कर सकते हैं। ज्यादातर हिल स्टेशनों पर ऐसे ही पिट्टू, पोनी या पालकी की सुविधाएँ होती हैं।




कुफरी, 2743 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिमला से लगभग 13 किमी की दूरी पर एक छोटा सा शहर है। इस जगह का नाम 'कुफ्र' शब्द से पड़ा है, जिसका स्थानीय भाषा में मतलब है 'झील'। इस जगह के साथ जुड़े आकर्षण के कारण यहाँ वर्ष भर पर्यटक आते हैं। महासू पीक, ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क, और फागू कुफरी में कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं।

Image source: himachaltourism.gov.in
सोशल नेटवर्क पर इसे शेयर करें
शेयर करेंट्वीट करेंटशेयर करेंकमेंट करें


ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क पक्षियों और जानवरों की 180 से अधिक प्रजातियों का घर है। फागू , कुफरी से 6 किमी दूरी पर स्थित, शांति प्रेमियों के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य है। सुरम्य पर्वत श्रृंखला से घिरा हुआ है, यह गंतव्य एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल भी है।

आसपास के कुछ मंदिर अपनी लकड़ी की नक्काशी के लिए जाने जाते रहे हैं। यह जगह लंबी पैदल यात्रा, शिविर और ट्रैकिंग जैसे विभिन्न साहसिक गतिविधियों के लिए भी लोकप्रिय है। कुफरी में अपने प्रवास के दौरान साहसिक उत्साही स्कीइंग, टोबोगैनिंग, गो–कार्टिंग, और घोड़े की सवारी की तरह विभिन्न खेलों का आनंद ले सकते हैं।

साहसिक गतिविधियों के अलावा, घोड़ों का उपयोग दुर्गम स्थानों के लिए यात्रा करने के लिए किया जाता है। कुफरी से निकटतम हवाई बेस शिमला में जबरहट्टी हवाई अड्डा है, जो 22 किमी दूर है। हवाई अड्डा नियमित उड़ानें के माध्यम से सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा है।

एक छोटी लाइन रेल मार्ग द्वारा कुफरी शिमला से जुड़ा है, जबकि कालका, कुफरी से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, भारत के सभी प्रमुख शहरों को शिमला से जोड़ता है। पर्यटकों जो सड़क मार्ग से यात्रा करना चाहते हैं वे शिमला, नरटंडा और रानपुर से सीधी बसों से आ सकते हैं।

राज्य परिवहन की बसें और निजी डीलक्स बसें दोनों, आसानी से शिमला से कुफरी के लिए उपलब्ध हैं। कुफरी का क्षेत्र में अप्रैल और जून के महीने के बीच गर्मियों के दौरान समशीतोष्ण जलवायु का पाया जाता है। इस मौसम के दौरान इस जगह का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

कुफरी मानसून के मौसम के दौरान अल्प वर्षा प्राप्त करता है और तापमान 10 डिग्री तक गिर जाता है। सर्दियाँ बहुत ठंड होती हैं और इस दौरान तापमान शून्य से नीचे गिर सकता है। मार्च और नवंबर के बीच की अवधि में इस जगह का दौरा करने के लिए आदर्श माना जाता है।

Advertisement

 
Top