माउन्ट टिटलिस




इंजेलबर्ग-टिटलिस (ऊंचाई-1000 मी.) लुसर्न व उसके नामराशि खूबसूरत ताल के निकट एक वाइल्ड, रोमांटिक घाटी में स्थित है। यह आलौकिक बर्फ, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों की चोटियों, हरे-भरे चारागाहों, ठंडी पर्वती जलधाराओं तथा झरनों से घिरा है। इंजेलबर्ग रोमांचक अनुभवों के लिए एक आदर्श रिसॉर्ट है। खुली पहाड़ी हवा में सांस लेना, धूप में टहलना तथा तारों का अवलोकन यहां की खूबी है। यहाँ की सुविधाएं पूरे विश्व भर से आने वाले मेहमानों को एक अलग प्रकार का सुकून देती हैं तथा पार्टियों के लिए आरामदायक फायरप्लेस में बैठक तथा सूर्यास्त तक होने वाले समारोह उन्हें अपने स्थानीय परिदृश्य की अनुभूति कराते हैं।

टिटलिस रोटेयर

इंजेलबर्ग में पूरे वर्ष भर बर्फ और मौज-मस्ती रहती है। 10,000 फुट ऊँचे पर्वत पर लुर्सन (40 मिनट) अथवा जूरिक एयरपोर्ट (90 मिनट) से आसानी से पहुंचा जा सकता है। तीन विभिन्न केबिल कारें दर्शकों को माउण्ट टिटलिस के टॉप पर बर्फ के अंदर ले जाती है तथा अंतिम केबिल कार चोटी तक ले जाती है, जो विश्व की प्रथम रिवॉलविंग केबिल कार है। समुद्र तल से 3020 मीटर की ऊंचाई पर शुद्घ हवा मिलती है तथा जहां से जर्मनी के ब्लैक फॉरेस्ट को आसानी से लेाग देख सकते हैं। यह परिदृश्य ही केवल रोमांचित कर देने वाला नहीं है बल्कि ग्लेशियर के ऊपर नई चेयर लिफ्ट के साथ अर्थात आइस फ्लायर की सवारी एक रोमांचक अनुभव प्रदान करती है।

आइस फ्लायर

वास्तविक अनुभव को प्राप्त करने के लिए माउन्ट टिटलिस की चोटी पर बर्फ के ऊपर चेयर लिफ्ट, आइस फ्लायर की अवश्य सवारी करे। 300 मीटर्स से भी अधिक की ऊंचाई पर से ग्लेशियर का परिदृश्य एक अलग प्रकार के वातावरण में सुखद अनुभूति प्रदान करता है।

चेयर्स ऊंचे-नीचे स्टेशनों के दौरान बहुत धीमी गति से गुजरती है जिससे बैठने वाले को कोई दिक्कत न हो। प्रत्येक कुर्सी (प्रत्येक 4 लोग) एक बड़े, पारदर्शक तथा सुरक्षात्मक कवच के रूप में होती है जो अपने मेहमानों को हवा, बर्फ तथा वर्षा से दूर रखती है। सुविधा की दृष्टि से, सुरक्षा कवच स्वत: ही खुलता तथा बंद होता है।

टिटलिस ग्लेशियर पार्क

पिछले वर्ष से, टिटलिस रोटेयर ने आइस फ्लायर के नीचे सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए सभी प्रकार की संभावित सुविधाओं तथा मौज-मस्तियों से युक्त टिटलिस ग्लेशियर पार्क का निर्माण किया है। माइक्रो-स्कूटर्स सभी शहरों में परिचित है— अब मेहमान इसे उसी प्रकार से बर्फ पर चलाने का प्रयास कर सकते हैं। इस पार्क में ”स्नोटॉयज” जैसे कि एयर बोडर्स, स्नो-ट्यूब्स, स्नो-बाइक्स और बहुत कुछ है। नई मैजिक कॉरपेट सभी को चोटी से वापस लेकर आती है।

ग्लेशियर गुफा

बर्फ की गुफा ग्लेशियर ग्रोटो के अंदर माइनस 1.5 डिग्री का वातावरण नियमित रूप से रहता है। इस मानव निर्मित 130 मी. लम्बी गुफा का निर्माण 1974 में शुरू होकर 1978 में सम्पूर्ण हुआ था। गुफा का सबसे गहरा स्थान बर्फ के 15 मीटर नीचे है। मांग होने पर, ग्लेशियर बार विशेष अवसरों के लिए बुक किया जाता है जहां पर गर्म तथा ठंडे पेय तथा स्नैक्स सर्व किए जाते हैं।

ट्रॉटी बाइक

ग्रीष्म ऋतु में टिटलिस रोटेयर सैलानियों को एक अन्य प्रकार का आकर्षण एक बच्चे की तरह महसूस करा सकता है, यह है स्टेशन गर्सचिनल्प से इंजेलबर्ग की ट्रॉटी बाइक सवारी। इस दौरान लगभग 15 मिनट में 3.5 किमी0 की जंगल के अंदर की सवारी होती है, जिसमें एल्पाइन चारगाहों तथा छोटे-छोटे फार्मो से गुजरती है। कुल मिलाकर माउन्ट टिटलिस का सफर मौज मस्ती ही नही,रोमांच का भी पर्याय है।

Advertisement

 
Top