राजस्थान राज्य में महाराणा उदयसिंह द्वारा बसाए गए, उदयपुर (Udaipur) शहर को "पूर्व का वेनिस" (Venice of the East) और "राजस्थान का कश्मीर" (Kashmir of Rajasthan) जैसे नामों से भी जाना जाता है। झीलों, उद्यानों, फूलों और महलों से घिरे इस शहर को प्रकृति ने अद्भुत सौंदर्य से नवाज़ा है। माना जाता है कि उदयसिंह ने मुगलों के हमलों से बचने के लिए इस शहर को बसाया था। पर्यटकों के लिए इस शहर में सिटी पैलेस, पिछोला झील, फतेह सागर, जग मंदिर आदि दर्शनीय स्थल हैं।

उदयपुर को झीलों का शहर भी कहते हैं। झीलों के साथ दूर तक फैले रेगिस्तान का अनोखा संगम कहीं और देखने को नहीं मिलेगा। अरावली पहाड़ी के पास स्थित इस शहर के दर्शनीय स्थल सिसोदिया राजपूत शासकों की कला और वास्तुकला प्रेम को उजागर करते हैं।

उदयपुर का इतिहासHistory of Udaipur

इस शहर को सन् 1559 में शिशोदिया राजवंश के वंशज महाराणा उदयसिंह ने स्थापित किया था। उदयपुर शहर शिशोदिया राजवंश द्वारा ‌शासित मेवाड़ की राजधानी रही है।

उदयपुर की सामान्य जानकारीGeneral Information of Udaipur
राज्य - राजस्थान
स्थानीय भाषाएँ - मेवाड़ी, राजस्थानी, हिंदी, अंग्रेजी
स्थानीय परिवहन - टैक्सी, ऑटो-रिक्शा, तांगा, बस
पहनावा - यहाँ की महिलाएं घाघरा-चोली और सिर से चुन्नी ओढ़ती हैं और यहाँ के पुरुष धोती कुर्ता पहनते हैं।
खान-पान - दाल बाटी चूरमा, आपको पूरे राजस्थान में मिल जाएगा। इसके अलावा सूखा आम जिसे हर व्यंजन में डाला जाता हैं और सांगरी यहाँ की लोकप्रिय सब्जी है।

राजस्थान (Rajasthan) राज्य में स्थित उदयपुर (Udaipur), एक अहम ऐतिहासिक स्थल (Historical) है। उदयपुर में पर्यटन (Tourism in Udaipur) के लिए कई प्रसिद्ध और आकर्षक स्थल (Udaipur Tourist Places or Paryatan Sthal Hindi) हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से पर्यटक अपनी उदयपुर यात्रा (Yatra) को सुविधाजनक तरीके से प्लान कर सकते हैं।



उदयपुर कैसे पहुंचेंHow to Reach Udaipur
हवाई मार्ग (By Flight) - उदयपुर का सबसे नज़दीकी हवाई अड्डा महाराणा प्रताप हवाई अड्डा (Maharan Pratap Airport) है। जहाँ से शहर लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
रेल मार्ग (By Train) - उदयपुर रेलवे स्‍टेशन देश के कई बड़े शहरों से रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है।
सड़क मार्ग (By Road) - उदयपुर शहर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्‍या 8 पर स्थित है। राजस्थान राज्य परिवहन निगम देश के कई शहरों जैसे दिल्ली, इंदौर, अहमदाबाद, जयपुर और कोटा आदि से उदयपुर के लिए बस सुविधा प्रदान करती है।


उदयपुर घूमने का समयBest time to visit Udaipur

उदयपुर की यात्रा के लिए अक्टूबर से मार्च का समय सबसे उपयुक्त है।

मेले और उत्सवFairs and festivals
मेवाड़ उत्सव (Mewar Festival)- मार्च अप्रैल के महीने में यह त्यौहार बसंत ऋतु के स्वागत के लिए मनाया जाता है। यह त्यौहार विशेषतौर पर महिलाओं का होता है जब वे रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर उत्सुकता से इस उत्सव में भाग लेती हैं।
शिल्पग्राम मेला (Shilpgram Fair)- उदयपुर शहर से करीब 3 किमी दूर है शिल्पग्राम गाँव, जहाँ प्रत्येक वर्ष नवंबर या दिसम्बर महीने में इस उत्सव का आयोजन किया जाता है। शिल्पग्राम गाँव को शिल्पकारियों- कारीगरों का स्थान कहा जाता है जहाँ आकर पर्यटक कई हस्तनिर्मित वस्तुएं खरीद सकते हैं।-

उदयपुर के दर्शनीय स्थलPlaces to visit in Udaipur


सहेलियों की बाड़ी (Saheliyon Ki Bari)शाही परिवार की रानियों व उनकी सहेलियों के मनोरंजन का स्थान



उदयपुर (Udaipur) शहर में स्थित, सहेलियों की बाड़ी एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Saheliyon ki Bari Tourist Place) है। फ़तेह सागर झील के पास बने इस बाग़ में ...
और पढ़ें »



सिटी पैलेस (City Palace)उदयपुर शहर का सबसे बड़ा महल



उदयपुर (Udaipur) शहर के, सिटी पैलेस (City palace) को राज्य के सबसे बड़े महलों में गिना जाता है। पिछोला झील के किनारे, सफ़ेद संगमरमर से बना यह महल ...



उदयपुर में खरीदारीShopping in Udaipur

यहाँ पर्यटकों को सड़क के किनारे लगे छोटे-छोटे ठेलों से लेकर बड़े-बड़े मॉल तक राजस्थान के हर रंग देखने को मिलेंगें, जहाँ से आप रंगबिरंगे कपड़े, चांदी के गहने, मिट्टी के बर्तन और लकड़ी के खिलौने, हस्तनिर्मित वस्तुएं, सजावटी सामान आदि खरीद सकते हैं।

Advertisement

 
Top