चेन्नई (Chennai), तमिलनाडु राज्य में कोरोमंडल तट पर स्थित एक शहर है, जिसे पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था। यह भारत के पांच सबसे बड़े शहरों में होने के अलावा देश में चौथी सबसे अधिक आबादी वाला महानगरीय क्षेत्र है। अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए प्रसिद्ध चेन्नई, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी भारत का दूसरा सबसे बड़ा केंद्र है। कुल मिलाकर देखा जाए तो चेन्नई, व्यापार, संस्कृति, शिक्षा, अर्थव्यवस्था आदि के नजरिए से देश का एक महत्त्वपूर्ण शहर है। यहां के कई ऐतिहासिक स्थल, मंदिर, इमारत, समुद्र तट, सांस्कृतिक व कला केंद्र पर्यटकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं। चेन्नई के वार्षिक उत्सव, मेले, क्षेत्रीय व्यंजन, संस्कृति, कला आदि पर्यटकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

चेन्नई का इतिहास History of Chennai

चेन्नई का पुराना नाम मद्रास था, जो मद्रासपट्नम (Madrasapattnam) से लिया गया था। यह मछुआरों का गांव था, तो वर्तमान में स्थित सेंट जॉर्ज फोर्ट (Fort St. George) के उत्तर में स्थित था। ब्रिटिशर्स ने विजयनगर के राजा से कुछ भूमि खरीदी और सेंट जॉर्ज फोर्ट का निर्माण किया जो आज तमिलनाडु सरकार का सचिवालय परिसर (Secretariat complex of Government of Tamil Nadu) है। ब्रिटिश सरकार ने इसका नाम मद्रासपट्नम ही रहने दिया जबकि वहाँ के स्थानीय लोग इसे चेन्नापट्टिनम (Chennapattinam) कहते थे। 1996 में उस समय की मद्रास सरकार ने इसका नाम बदलकर चेन्नई रख दिया।

चेन्नई की सामान्य जानकारी General Information of Chennai
राज्य - तमिलनाडु
स्थानीय भाषाएं - तमिल और अंग्रेजी
स्थानीय परिवहन - टेम्पो, रिक्शा, साइकल, टांगा, ऑटो, बस
पहनावा - चेन्नई में कलात्मक और पारंपरिक रंगबिरंगी पोशाकें यहां के स्थानीय लोगों की जीवनशैली से जुड़ी हुई हैं। पारंपरिक रूप से यहां की महिलाएं साड़ी जबकि पुरूष लुंगी (veshti) व शर्ट पहनते हैं। बदलते समय के साथ यहां का पहनावा भी बदलता जा रहा है, अब चेन्नई के लोग जीन्स, टी-शर्ट, कैपरी आदि भी पहनते हैं।
खान-पान - चेन्नई में कई विशेष स्थानीय व्यंजनों को पर्यटकों द्वारा पसंद किया जाता है। नारियल और टमाटर की चटनी के साथ इडली और डोसा स्थानीय लोगों का एक पसंदीदा व्यंजन है। इसके अलावा पर्यटक यहाँ उपमा, वड़ा, सांबर, रसम, कूटू, छाछ, करी, वेज, नॉन-वेज आदि स्थानीय व प्रसिद्ध व्यंजनों का स्वाद भी चख सकते हैं। साथ ही यहाँ पायसम (Payasam), केसरी (Kesari), स्वीट पोंगल (Sweet Pongal) आदि मिठाइयों का स्वाद भी लिया जा सकता है।


चेन्नई कैसे पहुंचेंHow to Reach Chennai
हवाई मार्ग (By Flight) - चेन्नई अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डा (Chennai International Airport), यहाँ का सबसे नजदीकी हवाई- अड्डा है, जो शहर से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां से देश- विदेश के सभी बड़े शहरों के लिए उड़ानें भरी जाती हैं। इस शहर की यात्रा करने के लिए चेन्नई एयरपोर्ट से बस या कार के द्वारा मंजिल तक पहुंचा जा सकता है।
रेलवे स्टेशन (By Train) - चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन (Chennai Central station) और चेन्नई एगमोर रेलवे स्टेशन (Chennai Egmore railway station), चेन्नई शहर के नजदीकी रेलवे स्टेशन हैं, जहां से शहर तक बस या टैक्सी द्वारा जाया जा सकता है।
सड़क मार्ग (By Road) - चेन्नई शहर, देश के कई बड़े शहरों से राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा जुड़ा हुआ है। सड़क मार्ग से चेन्नई जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 4, 5, 6, 45, 205 का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त राज्य परिवहन निगम ने भी राज्य बस सेवा का इंतजाम किया है।
चेन्नई घूमने का समयBest time to visit Chennai

चेन्नई, एक उष्णकटिबंधीय और शुष्क जलवायु वाला क्षेत्र है। मई से जून के दौरान यहां का वातावरण काफी गरम होता है, जिसे 'अग्नि नक्षत्रम' (Agni Nakshatram) कहा जाता है। इसलिए चेन्नई की यात्रा के लिए नवम्बर से फरवरी का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है।

Advertisement

 
Top