शांत और प्रकृति से प्रेम करने वाले लोगों के देश न्यूजीलैंड को नजदीक से देखने के लिए आप अपनी यात्रा का आरंभ ऑकलैंड से कर सकते हैं जो यहां का सबसे बड़ा शहर है। यहां की आबादी 9 लाख के आसपास है और यहां से ज्यादातर देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें उपलब्ध हैं। यहां आपको एक ओर यूरोप के आल्प्स और एशिया के हिमालय जैसे स्कीइंग के लिए बर्फीले स्थल मिलेंगे तो दूसरी ओर दुनिया के सर्वाधिक खूबसूरत समुद्री तटों में शुमार होने वाले समुद्री तट और मनमोहक झीलें मिलेंगी। इन सबसे बढ़कर आपको यहां एक ऐसा नेटवर्क मिलेगा जो आपको आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सके, ठहरने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े और नियमों का ढेर सारा बखेड़ा न हो, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से खतरा न हो, भ्रमण करते समय भाषा की समस्या न हो।

ऑकलैंड: पानी के भीतर सैर

दिल जीत लेने वाले काली बालू के समुद्री तटों का आनंद उठाने के साथ ही ऑकलैंड में आप जल ढलानों के किनारे बने रिजा‌र्ट्स में आराम कर सकते हैं और रात में कसीनो और रंगारंग पार्टियों का आनंद उठा सकते हैं। यहां हॉट एयर बैलूनिंग, गोल्फ और घुड़सवारी का लुत्फ भी लिया जा सकता है। बच्चों के मनोरंजन के लिए यहां एडवेंचर पार्क हैं तो पार्टी का आनंद लेने के लिए स्काई रेस्तरां भी यहां की खासियत हैं।

ऑकलैंड पानी के भीतर की सैर के लिए भी जाना जाता है जिसका मजा आप भी ले सकते हैं। खरीदारी के लिए भी ऑकलैंड एकअच्छी जगह है। यहां से कुछ ही दूरी पर उत्तर में कैटाया और ह्वांग्रई स्थित है जहां आप शांति के साथ प्रकृति के विविध रूपों को देख सकते हैं। ‘नाइंटी माइल बीच’अपने अनोखेपन के लिए जाना जाता है। पैहिया में समुद्री लजीज खाने के साथ समुद्र में डॉल्फिनों के साथ तैरने का अतुलनीय आनंद लिया जा सकता है और आप चाहें तो गहरे पानी के भीतर तक गोताखोरी भी कर सकते हैं। यहां का स्टोन स्टोर भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। पर यहां असली मजा डॉल्फिन मछलियों के साथ तैरने और उनके साथ जलक्रीड़ा करने में ही आता है। ह्वांग्रई में क्लॉक म्यूजियम और काऊ व‌र्ल्ड देखना भी एक अच्छा अनुभव है।

वायकोटा

ऑकलैंड से दक्षिण की ओर आप वायकाटो घाटी जा सकते हैं जो विश्व के उन गिने-चुने भागों में एक है जहां हरियाली का आधिपत्य पूरे साल बना रहता है। यहां काले पानी में राफ्टिंग का मजा लिया जा सकता है। यहीं से वायकाटो नदी आरंभ होती है जो न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी नदी है और जिस पर हुका जलप्रपात स्थित है। हुका जलप्रपात के पास ही ताऊपु झील है जो 616 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैली है। यहां आप जलक्रीड़ा कर सकते हैं। न्यूजीलैंड का हैमिल्टन शहर अपने विभिन्न थीम पार्को के लिए जाना जाता है। पर असली मजा आता है कैंब्रिज में जहां गर्म जल के समुद्री तट हैं। यहां आप अपने लिए जहां चाहें गर्म पानी का टब खोद सकते हैं और उसमें लेट सकते हैं। इस दौरान बालू के नीचे से गर्म जल के बुलबुले निकलते रहेंगे और आपके शरीर को भाप के स्नान का मजा भी देते रहेंगे। इससे शरीर को न सिर्फ राहत मिलती है, वरन कई तरह की बीमारियों में इससे फायदा भी होता है। कैंब्रिज में गर्म जल के तालाबों में भी स्नान किया जा सकता है और यहां के पहाड़ों में ऊपर से स्काई डाइविंग का मजा भी लिया जा सकता है।

रहस्यमयी धरती-रोटोरूआ

वायकाटो से आप रोटोरूआ जा सकते हैं जिसे रहस्यमयी धरती के रूप में जाना जाता है। यहां आपको जगह-जगह धरती के नीचे से फूट रहे गर्म जल के स्त्रोत दिखेंगे और साथ ही दिखेगा जमीन के नीचे से भाप के साथ निकलता बुलबुलेदार कीचड़ जो किसी जीवित ज्वालामुखी की याद ताजा कराएगा। आमतौर पर इसे देखने का असली मजा किसी छोटे विमान या फिर हेलिकॉप्टर से ही मिलता है जो आसानी से किराये पर उपलब्ध हैं। रोटोरूआ में लाल लकडि़यों का जंगल भी देखने लायक है जो यहां की अपनी विशेषता है। इसके अतिरिक्त उत्तरी न्यूजीलैंड में आप कारोमंडल, बे ऑफ प्लेंटी और रूआपेहू में भी प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं। इसमें ‘माऊंट रूआपेहू’ पर बनने वाला स्नोबोर्ड सर्वाधिक आकर्षक है। इसके बाद आप न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंग्टन जा सकते हैं। वेलिंग्टन में शापिंग के साथ ही केबल कार का मजा आमतौर पर पर्यटक उठाते हैं।

वेलिंग्टन में मशहूर साउथवार्ड कार म्यूजियम भी है। राजधानी होने के नाते यहां पूरे साल विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होता रहता है।

गार्डेन सिटी

उत्तरी द्वीप की यात्रा के बाद आप दक्षिणी द्वीप की यात्रा का आरंभ क्राइस्ट चर्च से कर सकते हैं जो कैंटबरी का हिस्सा है और दक्षिणी न्यूजीलैंड का सबसे बड़ा शहर है। यह पूरे विश्व से जुड़ा हुआ है। यहां आप कास्मोपोलिटन शहरों की सारी आधुनिक सुविधाएं पा सकते हैं जिनमें चौबीसों घंटे खुला रहने वालाकसीनो भी शामिल है। इसके साथ ही आप समुद्री तटों पर पूरा दिन धूप सेंकने में गुजार सकते हैं या फिर इस गार्डेन सिटी के हरे-भरे बागों की सैर कर सकते हैं। इसके साथ ही यहां इंटरनेशनल अंटार्कटिक सेंटर है जहां स्केटिंग से लेकर बर्फ से जुड़े अनेक नए खेलों का लुत्फ उठाया जा सकता है।

पहाड़ों, वादियों, समुद्र और प्राकृतिक दृश्यों से घिरे इस हरे-भरे शहर की खूबसूरती का नजारा हॉट एयर बैलून में बैठकर लिया जा सकता है। संस्कृति की झलक पाने के इच्छुक लोगों के लिए यहां की 40 से भी ज्यादा आर्ट गैलरियां अपने आप में एक आकर्षण हैं।

क्राइस्ट चर्च केअतिरिक्त कैंटबरी में आप कैकोरा में ह्वेल के दर्शन कर सकते हैं जो यहां के समुद्री तटों पर अकसर अठखेलियां करती रहती हैं। ह्वेल दर्शन के अतिरिक्त आप उत्तरी न्यूजीलैंड की तरह यहां के आकारोआ में भी डॉल्फिन मछलियों के साथ तैरने का मजा ले सकते हैं, उनके साथ खेल सकते हैं। यह एक ऐसा स्थान है जहां समुद्र और पर्वतों का मिलन होता है और जहां नाना प्रकार के समुद्री जीव जंतु समुद्र के स्वच्छ पानी में आसानी से देखे जा सकते हैं। कैंटबरी के तिमारू जिले में माऊंट कूक मैकेंजी की हरियाली लोगों को लुभाती है और चढ़ाई तथा पर्वतारोहण के लिए लोगों को आमंत्रण देती है। यहां के पहाड़ यूरोप के आल्प्स पर्वतमाला की याद दिलाते हैं।

ट्रेन से सफर

क्राइस्ट चर्च से 145 किलोमीटर की दूरी पर अर्थर दर्रे से होकर गुजरने वाली ट्रेन में यात्रा करना भी अपने आप में एक अनूठा अनुभव है। इसके रास्ते में जहां एक ओर लुभावने समुद्र तट हैं वहीं दूसरी ओर पहाड़ों की श्रृंखला है। इसके अतिरिक्त रास्ते में बर्फ से ढंकी पर्वत चोटियां भी दिखती हैं और हरे-भरे जंगल भी। जिस ट्रेन से सफर किया जाता है, वह भी अपने आप में अनोखी है। यहां के हैमर स्पि्रंग में वाइन वैली भी देखने लायक है जहां लगभग हर प्रजाति के अंगूर की खेती होती है और उनसे शराब बनाई जाती है।

क्राइस्ट चर्च से डुनेडिन का सफर किया जा सकता है जहां शेष न्यूजीलैंड की तरह समुद्री तटों के अतिरिक्त यहां की खासियत पीली आंखों वाले पेंग्विन देखे जा सकते हैं। ये काफी शर्मीले होते हैं और यहां की गुफाओं में रहते हैं। साउथलैंड में आप‘हूकरसी लायन’ (ऐसा वन्य प्राणी जो समुद्र में और समुद्र के बाहर दोनों जगह रह सकता है) देख सकते हैं जो सिर्फ यहीं दिखाई देते हैं।मुख्य न्यूजीलैंड में वेस्ट कोस्ट स्थित लेक मैथेसन की अपनी अलग खासियत है। इसके साफ पानी में पहाड़ों के प्रतिबिंब मन को छू लेते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपको बरबस बांधे रहती है। इसके साथ ही यहां पैनकेक चट्टानों की श्रृंखला अद्वितीय अनुभव देती हैं। इन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी ने दीवारें खड़ी कर रखी हों पर इन्हें एक-दूसरे से जोड़ना भूल गया हो।

कुल मिलाकर पूरे न्यूजीलैंड में आप जहां चाहें मनमोहक समुद्री तट, स्कीइंग के लिए बर्फीले पहाड़, हरे-भरे जंगल और बाग-बगीचे पा सकते हैं।

Advertisement

 
Top