इन पांच जगहों पर जाएं और बर्फबारी का जमकर लुत्‍फ उठाएं


इस बार आप भी इस रोमांच को करीब से महसूस करने का मौका ना गवाएं और इसके लिए इन पांच जगहों में से कहीं का भी रुख करें

ठंड ने दस्तक दे दी है और साथ ही क्रिसमस व नए साल के जश्न की सुगबुगाहट भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में जरूर आप छुट्टियों पर जाने की प्लानिंग कर रहे होंगे। इस मौसम में घूमने का अपना अलग ही मजा है, बर्फबारी का लुत्फ उठाने वाले लोगों को तो खास तौर से इसका इंतजार रहता है। तो देर किस बात की है, इस बार आप भी इस रोमांच को करीब से महसूस करने का मौका ना गवाएं और इसके लिए इन पांच जगहों में से कहीं का भी रुख करें।

गुलमर्ग

शुरुआत करते हैं गुलमर्ग से जो जम्मू-कश्मीर में स्थित है जिसके बारे में कहा जाता है कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो यही है। सर्दियों के मौसम में गुलमर्ग में हर तरफ बस बर्फ ही बर्फ दिखती है। जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित यह हिल स्टेशन वाकई में बेहद बेमिसाल है। यहां बड़ी संख्या में लोग बर्फबारी का आनंद लेने पहुंचते हैं। ठंड के मौसम में गुलमर्ग स्कीइंग करने वालों की भी पहली पसंद बन जाता है। यहां पर बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी भी पहुंचते हैं। वहीं इसकी प्राकृतिक खूबसूरती इतनी मनमोहक है कि आपका दिल यही बस जाने को करेगा। इसी कारण यह पॉपुलर शूटिंग लोकेशंंस में भी शामिल हो चुका है।



ऑली

यह उत्तराखंड का सबसे पुराना शहर है और बर्फबारी के समय यह शहर एक ड्रीमलैंड की तरह दिखने लगता है। जिस तरह से कश्मीर का गुलमर्ग है, वैसे ही उत्तराखंड का ऑली है। ऑली अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ स्कीइंग के लिए भी खासा लोकप्रिय है। इस जगह पर देवदार के बहुत से पेड़ हैं। इनकी महक यहां की ठंडी और ताजी हवाओं में महसूस की जा सकती है। बर्फ से ढके जंगलों के बीच आप लॉन्ग वॉक का मजा ले सकते हैं। यहां जाने का सबसे अच्छा मौसम सर्दी का ही है, जब यहां बर्फ की मोटी परत जम जाती है और स्कीइंग के लिए यह लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

कुफरी

हिमाचल प्रदेश में स्थित कुफरी एक पॉपुलर डेस्टिनेशन है और ठंड के मौसम में बर्फ की चादर ओढ़ यह शहर और भी खूबसूरत हो उठता है। इसे सर्दियों का हॉटेस्ट प्लेस कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान पर्यटक अपने स्कीइंग गीयर्स के साथ यहां पहुंचते हैं और एक-दूसरे पर बर्फ के गोले फेंकने व स्नोमैन बनाने के लिए तैयार रहते हैं। पर्यटकों के कोलाहल से यहां की पहाडि़यां जीवंत हो उठती हैं। स्की स्लोप्स से लोगों को उतरते देखना काफी रोमांचक होता है। हाइकिंग, स्कीइंग, खूबसूरत नजारे, देवदार के लंबे-लंबे पेड़ों की मीठी सुगंध व ठंडी-ठंडी बहती हवाएं यह सब आपको कुफरी में मिलेगा।

मुनसियारी व कुल्लू-मनाली

दिसंबर के अंत या जनवरी में बर्फबारी का मजा लेने के लिए उत्तराखंड स्थित यह जगह भी बेहद शानदार है। गोरी गंगा नदी किनारे स्थित इस जगह की खूबसूरत वादियों का लुत्फ उठाने के लिए इन दिनों बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आ रहे हैं। वहीं बर्फबारी के लिए हिमाचल प्रदेश का कुल्लू-मनाली भी लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। एडवेंचर लवर्स के लिए यह बेहतरीन जगह है। हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर भी यह काफी पॉपुलर है।

Advertisement

 
Top