बेपोर बीच पर्यटन स्थल




बेपोर बीच (Beypore Beach), केरल के कोझिकोड शहर में चालियर नदी (Chaliyar River) के मुहाने पर स्थित है। बेपोर बीच बरसों से एक एक प्रमुख बंदरगाह और मछली पकड़ने के स्थान (Fishing Harbour) के रूप में प्रसिद्ध है। बंदरगाह और व्यापारिक केंद्र के रूप में प्रसिद्ध होने के बाद जल्द ही जहाज निर्माण के लिए भी जाना जाने लगा। बीच से कुछ दूरी पर एक जहाज निर्माण यार्ड(Shipbuilding yard) स्थित है जहां पर्यटक लकड़ी के बने विभिन्न प्रकार के समुद्री जहाज देख सकते हैं। बेपोर बीच के पास से समुद्र के साफ पानी में तैरती हुई मछलियां बहुत ही स्पष्ट दिखाई देती हैं। बेपोर बीच पर लोग शांति भरे लम्हे बिताने और सूर्यास्त के सुंदर नजारे देखने के लिए आते हैं। 

बेपोर बीच का इतिहास (History of Beypore Beach)

बेपोर, इतिहास में रेशम के व्यापार का एक मुख्य केंद्र था। ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार बेपोर और मैसोपोटामिया (Mesopotamia) के बीच पूर्व में व्यापारिक संबंध थे। प्राचीन काल से ही यह अरब एवं चीनी व्यापारियों के लिए व्यापार का प्रमुख केन्द्र था। बाद में यूरोपीय व्यापारियों ने भी व्यापार के लिए इसी केन्द्र को चुना।




बेपोर बीच कैसे पहुंचेंHow to Reach Beypore Beach

कोझीकोड (Kozhikode) से बेपोर बीच करीब 10 किलोमीटर दूर है। कोझीकोड पहुंचने के लिए नजदीकी हवाई अड्डा, कालीकट अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (Calicut International Airport or Karipur Airport) है। एयरपोर्ट से बेपोर बीच लगभग 22 किमी. की दूरी पर स्थित है। कोझीकोड के लिए देश के विभिन्न राज्यों से सीधी ट्रेनें उपलब्ध हैं। कोझीकोड रेलवे स्टेशन (Kozhikode railway station) से बेपोर बीच लगभग 10 किमी. की दूरी पर स्थित है। दोनों ही स्थानों से पर्यटक टैक्सी सेवा का इस्तेमाल कर बेपोर बीच आसानी से पहुंच सकते हैं। कोझीकोड केरल के सभी बड़े शहरों से सड़क मार्ग द्वारा भी अच्छे से जुड़ा हुआ है।

ध्यान रखने योग्य बातेंPoints to remember
पर्यटक बेपोर बीच के पास स्थित जहाज निर्माण यार्ड (Shipbuilding Yard) घूमने जा सकते हैं
बेपोर बीच में डॉल्फिन (Dolphins) को देखा जा सकता है
बीच पर यात्री बैराज की सवारी का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं
बीच के पास घूमते समय बच्चों का विशेष ध्यान रखना चाहिए

रोचक तथ्यInteresting Facts of Beypore Beach

बेपोर तट से करीब एक किलोमीटर दूरी पर स्थित जहाज निर्माण यार्ड लगभग 1500 वर्ष पुराना है। यहां के लोग लकड़ी के जहाज बनाने में काफी माहिर हैं। यहां पर्यटक लकड़ी के बने जहाज देख सकते हैं।
कोझीकोड में स्थित बेपोर बीच (Beypore Beach at Kozhikode) एक अहम समुद्र तट (Beach) पर्यटन स्थल (Tourist Place, Paryatan Sthal) है। बेपोर बीच में समय (Beypore Beach Timing) का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस लेख (Travel Guide) के माध्यम से यहाँ के इतिहास, कैसे पहुँचें, रोचक तथ्य आदि की जानकारी पर्यटकों की बेपोर बीच यात्रा (Kozhikode Travel Guide) को पूर्ण करेगी।

Advertisement

 
Top